Thursday, June 17, 2021

एक महीने में मोटापा घटायें | Loose Fat in a Month

 एक महीने में मोटापा घटायें

Loose Fat in a Month


तीव्रसंवेगानामासन्न:

ऊपर लिखे सूत्र का मतलब है की जिसकी जितनी श्रद्धा हो उतनी ही जल्दी वह लाभ प्राप्त करता है !मतलब जो नित्य नियमित रूप से योग साधना पूरी श्रद्धा के साथ करता है उसे ही लाभ मिलता है ! 

दोस्तों हम बहुत से लोगों  को सुनते हैं की हम ने बहुत कुछ किया पर लाभ नहीं मिला वे सब गलत हैं , हाथ ना आये थु कौड़ी वाली कहावत उन के लिए ही बनी है !  करना कुछ नहीं है और दूसरों  को भी करने नहीं देना है !

दोस्तों अगर आप दिल से योग करेंगे तो लाभ जरूर होगा ! 

आज हम बात करेंगे मोटापे के लिए योग के बारे में ,तो जो योगासन आप को करने हैं  वे निम्न हैं  :

(क)     बज्रासन :  घुटनों के बल जमीन पर बैठ जाएं। इस दौरान दोनों पैरों के अंगुठों को साथ में मिलाएं और एड़ियों को अलग रखें।अब अपने नितंबों को एड़ियों पर टिकाएं।अब हथेलियां को घुटनों पर रख दें। इस दौरान अपनी पीठ और सिर को सीधा रखें।दोनों घुटनों को आपस में मिलाकर रखें।अब आंखें बंद कर लें और सामान्य रूप से सांस लेते रहें।
इस अवस्था में आप पांच से 10 मिनट तक बैठने की कोशिश करें।जितना ज्यादा इसे करेंगे उतना लाभ होगा ,यह आसान खाने के बाद भी किया जा सकता है !

(ख)   सुप्तबज्रासन :  इस आसान के लिए पहले बज्रासन में बैठें  फिर धीरे धीरे पीठ को पीछे ले जाते हुए सर को जमीन से लगा दें  दोनों हाथ सर के पीछे ! स्वास साधारण ! इसे भी आप लगभग १० मिनट तक कर  हो !
इन सब के इलावा रोज रस्सी जरूर कूदें और जब पसीना निकलना शुरू हो जाए तो छोड़ दें , मतलब पसीना निकलने तक रस्सी कूदनी है !



  

No comments:

Post a Comment